शुक्रवार, 14 मार्च 2014

शौकीनों को रिझाएगा शराब का गिफ्ट पैक

होली पर जॉनी वॉकर की 'ब्लू लेबलÓ से लेकर मैकडॉवेल तक की बोतलों के गिफ्ट पैक शराब की दुकानों पर उपलब्ध हैं। लोगों को आकर्षित करने के लिए फेमस ब्रांड्स ने खूबसूरत पैकिंग में बोतलों के गिफ्ट पैक बाजार में उतारे हैं। लोग ज्यादा से ज्यादा शराब दोस्तों और रिश्तेदारों को गिफ्ट करें, इसके लिए कोई ब्रांड बोतल के साथ खूबसूरत ग्लास और ड्राइ फ्रूट्स दे रहा तो कोई की रिंग। सामान्य ब्रांड (मैकडावेल, इंपीरियल ब्लू) के गिफ्ट पैक 490 से 500 रुपये तो 100 पाइपर और जानी वॉकर 'रेड लेबलÓ जैसे मीडियम ब्रांड्स के गिफ्ट पैक 1355 से 1600 रुपये के मिल रहे हैं। ऊंचे ब्रांड्स में जानी वॉकर, ब्लैक लेबल और ब्लू के गिफ्ट पैक 3300 से लेकर 14,500 रुपये की रेंज में हैं।
बढ़ा शराब गिफ्ट का चलन
शराब असोसिएशन के महामंत्री कन्हैया लाल वर्मा बताते हैं कि शराब गिफ्ट करने की परंपरा पुरानी है पर तीन साल से इसका चलन काफी बढ़ा है। पहले शराब गिफ्ट करना उच्चस्तरीय परिवारों तक सीमित था पर पिछले दो साल में इसका चलन मध्यम वर्ग में भी बढ़ा है।
दो महीने की बिक्री दो दिन में
वैसे तो होली की परेवा को ड्राई-डे होने के चलते शराब की दुकानें बंद रहती हैं लेकिन इसके दो दिन पहले ही इतनी शराब बिक जाती है, जितनी दो महीने में नहीं बिक पाती। शराब असोसिएशन के अध्यक्ष एसपी सिंह बताते हैं कि इस दौरान हुई बिक्री से ही सालभर की लाइसेंस फीस निकल आती है। पिछले साल के आंकड़ों पर गौर करें तो होली की परेवा 27 मार्च को थी पर 25 और 26 को ही शहर में एक लाख दस हजार देशी शराब की बोतल, दो लाख अंग्रेजी शराब और ढाई लाख के करीब बीयर की बोतल बिक गई थीं। अगर इसे हटा दें तो तो शराब की इतनी बिक्री फरवरी और मार्च 2013 में नहीं हुई थी।
आबकारी विभाग की चुनौती
प्रमुख सचिव आबकारी राहुल भटनागर त्योहार पर अवैध शराब की बिक्री को किसी चुनौती से कम नहीं मानते हैं। उनका कहना है कि होली के मद्देनजर शराब की अवैध बिक्री पर रोक लगाने के लिए सभी जिला आबकारी अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं।
कैंटीन में भी बढ़ गई डिमांड
होली पर कैंटीन में भी शराब लेने वालों की भीड़ साफ देखी जा सकती है। पीआरओ मध्य कमान ग्रुप कैप्टन बीबी पांडेय बताते हैं कि इस दौरान जो ड्रिंक नहीं करते, वो भी अपने कोटे का इस्तेमाल कर दोस्तों और रिश्तेदारों को गिफ्ट के तौर पर शराब देते हैं।
नाम कीमत
आफ्टर डार्क 404 रुपये रॉयल चैलेंज 363 रुपये
ओल्ड स्मगलर 863 रुपये
वाइट एंड मैके 860 रुपये
100 पाइपर 913 रुपये
द जैनीवेट 2708 रुपय

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें